Top 10 Games Played in India | भारत में खेले जाने वाले शीर्ष 10 खेल हैं:

By | May 17, 2023

Top 10 Games Played in India भारत में खेले जाने वाले शीर्ष 10 खेल हैं

Top 10 Games Played in India

1. क्रिकेट: भारत में क्रिकेट सबसे लोकप्रिय और प्रसिद्ध खेल है। इस गेम को देश भर में काफी प्यार मिलता है और काफी संख्या में लोग इसे खेलते और देखते हैं।

Cricket Games Played in India

पूरी दुनिया में क्रिकेट एक प्रसिद्ध और प्रमुख खेल है, जिसे खेलना और देखना बहुत पसंद किया जाता है। यह एक टीम खेल है, जिसमें आमतौर पर दो टीमों में प्रत्येक में 11 खिलाड़ी होते हैं। खेल में एक बल्ला और एक गेंद का उपयोग किया जाता है।

खेल का उद्देश्य एक टीम के लिए पहले से रन बनाकर और दूसरी टीम की बल्लेबाजी को रोककर जीतना है। जब एक टीम बल्लेबाजी कर रही होती है तो उन्हें रन बनाने की कोशिश करनी होती है जबकि दूसरी टीम गेंदबाजी कर रही होती है, उन्हें विरोधी टीम की बल्लेबाजी पर विकेट लेने की कोशिश करनी होती है। खेल में बल्लेबाजी, गेंदबाजी और क्षेत्ररक्षण तीन मुख्य आयाम हैं।

क्रिकेट विभिन्न प्रारूपों में खेला जाता है, जैसे टेस्ट मैच, एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय (ODI) मैच और ट्वेंटी-20 (T20) मैच। टेस्ट मैच खेलने के लिए लगभग पांच दिनों की अवधि होती है, जबकि वनडे और टी20 मैच आमतौर पर एक दिन में पूरे होते हैं।

 

2. हॉकी: हॉकी भारतीय खेलों का राष्ट्रीय खेल है और यह देश में बहुत प्रसिद्ध है। यह खेल भारत के लिए बहुत महत्वपूर्ण है और दुनिया भर से कई चैंपियनशिप यहां आयोजित की जाती हैं।

Hockey Games Played in India

हॉकी एक प्रमुख टीम खेल है जिसमें खिलाड़ियों की दो टीमें दूसरी टीम के गोल के पास गेंद को किक करने का प्रयास करती हैं। यह खेल पूरी दुनिया में बहुत प्रसिद्ध है, खासकर एशिया, यूरोप, ऑस्ट्रेलिया और अमेरिका में। हॉकी को क्रिकेट और फुटबॉल के बाद तीसरा सबसे बड़ा खेल माना जाता है।

हॉकी के नियम आधिकारिक तौर पर अंतर्राष्ट्रीय हॉकी महासंघ (FIH) द्वारा शासित होते हैं। इसमें दो टीमों के पांच-पांच खिलाड़ी अपनी टीम का बचाव और आक्रमण करते हैं। हॉकी में मुख्य उद्देश्य अपने स्वयं के लक्ष्य का बचाव करते हुए गेंद को विरोधी टीम के गोल के अंदर रखना है। टीम को जीतने के लिए खिलाड़ियों को अधिक से अधिक गोल करने होते हैं।

हॉकी में खेल के समय को चार क्वार्टर में विभाजित किया जाता है, जिसे चार क्वार्टर के रूप में जाना जाता है, प्रत्येक 15 मिनट का होता है।

Top 10 Games Played in India sports

3. फुटबॉल: फुटबॉल भारत में बहुत लोकप्रिय हो रहा है और यह खेल देश भर में बढ़ती लोकप्रियता का आनंद ले रहा है। इंडियन सुपर लीग (ISL) और इंडियन फुटबॉल लीग (I-League) जैसी प्रमुख लीग हैं जिनमें खिलाड़ी प्रतिस्पर्धा करते हैं।

Football Games Played in India

फुटबॉल विश्वभर में एक प्रसिद्ध खेल है, जिसे सबसे अधिक लोग देखते हैं और खेलते हैं। यह एक मैदान में खेले जाने वाले टीम खेल है, जिसमें दो टीमों के खिलाड़ी एक गेंद (फुटबॉल) को प्रयास करते हैं उसे विरोधी टीम के गोल (मार्कर) में डालने के लिए। टीम जिसे अधिक गोल मिलते हैं, वह विजेता होती है।

यह खेल आधिकारिक रूप से एक आंतरविद्यालय खेल है, जिसे इंग्लैंड में उत्पन्न किया गया था और बाद में विश्व में फैला। यह खेल काफी अंतर्राष्ट्रीय हो गया है और अब विश्वभर में फुटबॉल विश्व कप, कंफेडरेशन कप और अन्य प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाता है।

फुटबॉल मैदान का आकार और नियम आंतरविद्यालय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर विभिन्न हो सकते हैं, लेकिन सामान्य रूप से मैदान की लंबाई 100 मीटर और चौड़ाई 64 मीटर होती है। खेल में हर टीम 11 खिलाड़ी सम्मिलित होते हैं,

 

4. बैडमिंटन: भारत में बैडमिंटन एक बहुत प्रसिद्ध और लोकप्रिय खेल है। खिलाड़ी देश भर में खेले जाने वाले इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) और बैडमिंटन टूर्नामेंट जैसे लीग में भाग लेते हैं

Badminton Games Played in India

बैडमिंटन एक पारंपरिक खेल है जिसे दो विरोधी खिलाड़ी एक नेट के ऊपर विभाजित किए गए मैदान में खेलते हैं। खिलाड़ी रैकेट का उपयोग करके एक गूदा (बैडमिंटन गेंद) को हवा में मारते हैं और उसे विरोधी खिलाड़ी के खेलने की कोशिश करते हैं।

बैडमिंटन को एक तेज़ और टेक्निकल खेल माना जाता है जिसमें तेज रिएक्शन टाइम, उच्च शारीरिक क्षमता और बारीक तकनीकी कौशल की आवश्यकता होती है। इस खेल में संक्रमण की संख्या को नियंत्रित करना, चालाकी से गेंद को विरोधी क्षेत्र में स्थानांतरित करना और अचानक बदलते दिशानिर्देशों का सामना करना शामिल होता है।

बैडमिंटन का मूल उद्घाटन भारत में हुआ था और यह खेल विश्व भर में लोकप्रिय है। आंतरविद्यालय, राष्ट्रीय, अंतरराष्ट्रीय, ओलंपिक और विश्व चैंपियंस कप जैसी विभिन्न स्तरों पर प्रतियोगिताएं आयोजित की जाती हैं।

Top 10 Games Played in India Famosh Games 

5. कबड्डी: कबड्डी एक प्राचीन भारतीय खेल है जो आजकल बहुत लोकप्रिय है। खिलाड़ी प्रो कबड्डी लीग (पीकेएल) जैसी लीग में भाग लेते हैं और यह देश भर में बड़ी धूमधाम से खेली जाती है।

Kabaddi Games Played in India

कबड्डी भारतीय मूल का खेल है जो दक्षिण एशिया में खेला जाता है। इसमें दो टीमें होती हैं, प्रत्येक टीम में 7 खिलाड़ी होते हैं। खेल का मुख्य उद्देश्य विरोधी टीम के खिलाड़ियों को छूकर जीवित रहना और उन्हें भी जीवित रखना है। यह रेडी, ग्रीन और येलो सिग्नल द्वारा इंगित किया गया है। एक खिलाड़ी, जिसे ‘रेडी’ कहा जाता है, प्रतिद्वंद्वी के इलाके में दौड़कर खिलाड़ियों को टैग करने की कोशिश करता है और उन्हें उनकी स्थिति से बाहर धकेलने की कोशिश करता है। विपरीत क्षेत्र में छुआ खिलाड़ी बाहर हैं। खेल की अवधि को ‘पूर्ण’ कहा जाता है और इसे पूरा करने के लिए टीम को खिलाड़ियों को छूते रहना चाहिए। कबड्डी एक गतिशील और घातक खेल है, जिसमें टीम का संगठन, शक्ति, तैयारी और रणनीति एक मौलिक भूमिका निभाती है।

 

6. टेनिस: टेनिस भारत में खेले जाने वाले प्रसिद्ध खेलों में से एक है। भारतीय टेनिस खिलाड़ी अपनी क्षमता के लिए जाने जाते हैं और उच्च स्तरीय अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में प्रतिस्पर्धा करते हैं।

Tennis Games Played in India

टेनिस एक व्यायामिक खेल है जो एक बॉल को रैकेट की सहायता से खेला जाता है। यह एक व्यक्तिगत और टीम दोनों रूपों में खेला जा सकता है। टेनिस को एक टेनिस कोर्ट पर खेला जाता है, जिसमें नेट कोर्ट को दो बराबर हिस्सों में विभाजित किया गया होता है। दो खिलाड़ी या दो टीमें आपस में टेनिस बॉल को आपस में हिंडोला मारकर खेलते हैं, जहां उन्हें बॉल को कोर्ट पर वापस करने की कोशिश करनी होती है।

टेनिस में खिलाड़ी की मुख्य लक्ष्य होता है बॉल को ठीक से हिलाकर उसे वापस खिलाड़ी की ओर भेजना ताकि विरोधी खिलाड़ी उसे सही ढंग से पकड़ न पाए। टेनिस खेल की स्थिति को “रैली” कहा जाता है और विजेता उसे जीतने के लिए निर्धारित नम्बर में पॉइंट जीतने की कोशिश करता है। खेल को विजेता को सेट और मैच जीतने के लिए निश्चित संख्या में सेट जीतने की आवश्यकता होती है। टेनिस एक पौष्टिक और शारीरिक खेल है

 

7. प्रो कबड्डी लीग (पीकेएल): प्रो कबड्डी लीग (पीकेएल) भारत में खेले जाने वाले शीर्ष खेलों में से एक है। इस लीग में देश भर के अलग-अलग राज्यों के खिलाड़ी हिस्सा लेते हैं और इसे पूरे देश में बड़े ही धूमधाम से खेला जाता है।

Pro Kabaddi League Games Played in India

प्रो कबड्डी लीग (Pro Kabaddi League) एक प्रमुख प्रोफेशनल कबड्डी टूर्नामेंट है जो भारत में आयोजित किया जाता है। यह लीग कबड्डी को एक व्यापारिक और मनोरंजक प्लेटफ़ॉर्म प्रदान करती है जिसमें भारतीय खिलाड़ी और विदेशी खिलाड़ी भाग लेते हैं। प्रो कबड्डी लीग को 2014 में शुरू किया गया था और यह अपनी प्रथम सीजन से ही बड़ी सफलता हासिल कर रहा है।

प्रो कबड्डी लीग में अठारह टीमें होती हैं, जिनमें से कुछ टीमें शहर और कुछ टीमें राज्य को प्रतिष्ठित करती हैं। लीग के दौरान टीमें एक आदर्श कबड्डी मैच को खेलती हैं, जिसमें प्रत्येक टीम के खिलाड़ी अपनी कबड्डी कौशल का प्रदर्शन करते हैं। खेल के नियम और आदर्श को पालन करते हुए टीमें प्रत्येक मैच में अंक प्राप्त करने की कोशिश करती हैं।

प्रो कबड्डी लीग ने कबड्डी को एक नया मुकाम दिया है और इसे व्यापारिक और मनोरंजक खेल के रूप में प्रमोट किया है।

 

8. खो-खो: खो-खो एक भारतीय खेल है जिसे खेले जाने वाले खिलाड़ियों की संख्या बढ़ रही है। यह एक टीम स्पोर्ट है जिसमें दौड़ने के दौरान खिलाड़ियों के बीच एक विशिष्ट प्रकार का समर्थन होता है।

Kho-Kho Games Played in India

खो खो एक भारतीय खेल है जो दक्षिण एशिया में खेला जाता है, खासकर भारत, नेपाल, बांगलादेश और पाकिस्तान में प्रचलित है। यह खेल दो टीमों के बीच खेला जाता है, प्रत्येक टीम में 9 खिलाड़ी होते हैं।

खो खो के खेल का मुख्य उद्देश्य होता है एक टीम के खिलाड़ियों को दूसरी टीम के खिलाड़ियों के रूप में पकड़ने का और उन्हें खुद को बचाने का। खेल का मुख्य उपकरण एक चौखटी होती है जिसे “मैदान” कहा जाता है। खेल में एक टीम के खिलाड़ी दूसरी टीम के खिलाड़ियों के पास दौड़ते हैं और उन्हें छूकर या स्पर्श करके खुद को बचाने की कोशिश करते हैं।

खेल के नियमों के अनुसार, एक खिलाड़ी जब दूसरी टीम के खिलाड़ी को छूकर या स्पर्श करता है, तो उस खिलाड़ी को आउट कर दिया जाता है। खेल की अवधि को “उम्र” कहा जाता है और इसे पूरा करने के लिए टीम को खिलाड़ियों को छूकर बचाते रहना होता है।

 

9. गोल्फ: गोल्फ भारत में खेले जाने वाले महान खेलों में से एक है। यह एक अंतरराष्ट्रीय स्तर का खेल है और भारतीय गोल्फर विश्व प्रसिद्ध हैं।

Golf Games Played in India

गोल्फ एक खेल है जो एक खिलाड़ी द्वारा एक छोटी गोल्फ बॉल को स्टिक के सहारे में लगातार मारकर खेला जाता है। इस खेल में व्यक्ति एक खेल के मैदान में से निर्धारित होल तक बॉल को मारता है।

गोल्फ मैदान को “कोर्स” कहा जाता है, जो आमतौर पर घास या कठोरी से ढंका होता है। हर मैदान में आमतौर पर 9 या 18 होल होते हैं, जिन्हें खिलाड़ी को एक बॉल को डालने के लिए पूरा करना होता है। खिलाड़ी को होल के शुरुआती बॉक्स से बॉल को मारकर उसे कैसे भी ढलवाने की कोशिश करनी होती है।

गोल्फ में प्रत्येक होल के लिए नियमित संख्या में स्ट्रोक्स या चलनों की अनुमति होती है। खिलाड़ी को बॉल को टी ग्राउंड पर स्ट्रोक करने की कोशिश करनी होती है और फिर उसे दूसरे स्ट्रोक्स के द्वारा होल के पास ले जाना होता है। यह प्रक्रिया हर होल के लिए बार-बार दोहराई जाती है, जब तक कि बॉल होल में पहुंच न जाए।

 

10. कबड्डी: कबड्डी भारत का सबसे पुराना खेल है और यह देश भर में खेले जाने वाले शीर्ष 10 खेलों में से एक है। यह एक टीम खेल है जिसमें दो टीमें प्रतिस्पर्धा करती हैं और दूसरी टीम के खिलाड़ी को पकड़ने की कोशिश करती हैं।

Kabaddi Games Played in India

कबड्डी एक टीम खेल है जो भारतीय उपमहाद्वीप में मुख्य रूप से खेला जाता है। यह खेल शारीरिक संपर्क और ताकत के आधार पर खेला जाता है। दो टीमों के बीच खेले जाते हैं, प्रत्येक टीम में 7 खिलाड़ी होते हैं।

कबड्डी के खेल का मुख्य उद्देश्य होता है एक टीम के खिलाड़ियों को दूसरी टीम के खिलाड़ियों को छूकर और उन्हें बिना सांस लिए वापस खुद को बचाने का। खेल में एक खिलाड़ी, जिसे “रेडी” कहा जाता है, दूसरी टीम के खिलाड़ियों की ओर दौड़ता है, उन्हें छूकर वापस लौटकर खुद को सुरक्षित स्थान पर ले जाने की कोशिश करता है। विरोधी टीम के खिलाड़ियों को रोकने के लिए खेली जाने वाली रेडी को हाथ से पकड़ना होता है।

खेल के नियमों के अनुसार, खिलाड़ी को खुद को दूसरी टीम के खिलाड़ियों से सुरक्षित करने के लिए एक मंत्र बोलते रहना होता है, जिसे “कबड्डी” कहा जाता है।

HOW TO LINK PAN CARD WITH AADHAAR ONLINE 2023

 

इंडिया जीके से संबंधित जानकारी के लिए इस साइट पर विजिट करें  » Click Here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *