Private Student Loans in India: विद्यार्थी अपने मोबाइल से प्राइवेट लोन कैसे लें जानिए पूरी जानकारी।

By | November 11, 2023

Private Student Loans in India : दोस्तों आज के जमाने में हजारों भारतीय Student जो अच्छी शिक्षा पाने के लिए भारत के अलावा कई बार जाने का विकल्प चुन रहे हैं। कहीं ऐसे विद्यार्थी भी है जिनके पास ज्यादा पैसे नहीं होने के कारण वह बाहर पढ़ाई करने में दिक्कत आती है। उन सभी छात्रों के लिए कई प्राइवेट और सरकारी बैंकों द्वारा Student Loans  दिया जा रहा है एजुकेशन लोन लेने के लिए देश-विदेश में पढ़ाई में जो भी लागत होती है, उसको कवर करने का सबसे बेस्ट और अच्छा तरीका माना जाता है।

कई ऐसी बैंक है जो सबसे सस्ती दर में सभी को लोन उपलब्ध करा देती है, अगर आप भी एक विद्यार्थी हो रहो और आपको लोन की जरूरत है एजुकेशन लोन की तो आज के इस आर्टिकल में है हम आपको बताएंगे कि Private Student Loan कैसे देते हैं।

Private Student Loans in India

सभी छात्रों के लिए शिक्षा में उन्नति की दिशा में आगे बढ़ते छात्रों के लिए Private Loan एक महत्वपूर्ण साधन साबित हो रहा है।(Private Student Loans) यह लोन ऐसे छात्रों के लिए एक संभावना पैदा करता है जो सरकारी स्कॉलरशिप और लोन से वंचित है। Private Student Loans in India और प्राइवेट छात्र लोन उन छात्रों के लिए एक कॉपी महत्वपूर्ण विकल्प है जो आगे की पढ़ाई के लिए पैसे की जरूरत होती है।

Private Student Loans क्या हैं?

दोस्तों प्राइवेट स्टूडेंट लोन जो बैंक और फाइनेंशियल कंपनियों द्वारा छात्र को अच्छी शिक्षा के लिए लोन देती है। यह लोन छात्रों को उच्च शिक्षा के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करती है। और यह लोन विभिन्न प्राइवेट सस्ता द्वारा प्रदान किया जाता है, और इसमें आमतौर पर ब्याज दर सरकारी छात्रवृत्ति उससे कई गुना अधिक होता है।

Private Student Loans कैसे प्राप्त करें

दोस्तों किसी भी बैंक से लोन लेने के लिए कुछ उनके मूल शर्तें होती है, जिनको पूरी करनी होती है। इसी तरह Private Student Loans लेना चाहते हो तो आप इनकी मूल शर्तों को पूरा करें। और लोन प्राप्त करने के लिए छात्र को उच्च शैक्षिक योग्यता, होना जरूरी है। Private Student Loans in India लोन कितना लेना है वह सभी जानकारी देना जरूरी है। इसी के साथ उसने यह भी बताना जरूरी है कि लोन वापस कब चुकाएंगे। और स्टूडेंट के कुछ डॉक्यूमेंट की जरूरत पड़ती हैं, छात्र को अपने पेरेंट्स या गारंटर के साथ मिलकर आप अपने लोन के लिए आवेदन करना होता है।

Private Student Loans के लाभ

  • विशेषज्ञता क्षेत्रों में अध्ययन: प्राइवेट छात्र लोन  छात्रों को विशेषज्ञता क्षेत्रों में अध्ययन करने का अवसर देते हैं, जिससे वे अपने क्षेत्र में अधिक माहिर बन सकते हैं।
  • वित्तीय स्वतंत्रता: यह लोन छात्रों को आर्थिक स्वतंत्रता प्रदान करता है ताकि वे अपनी शिक्षा की व्यायामशीलता कर सकें और अध्ययन के लिए आत्मनिर्भर हो सकें।
  • सरकारी छात्रवृत्तियों का पूरक: प्राइवेट छात्र लोन सरकारी छात्रवृत्तियों का एक महत्वपूर्ण पूरक हो सकता है, विशेषकर उन छात्रों के लिए जो इसके लिए पात्र नहीं हैं।
बैंक का नाम  भारतीय यूनिवर्सिटीज़ के लिए स्टूडेंट लोन इंटरेस्ट विदेश में पढ़ने के लिए स्टूडेंट लोन इंटरेस्ट 
एक्सिस बैंक 13.70% 13.70%
बैंक ऑफ बड़ौदा 7.70% 8.35%
बैंक ऑफ इंडिया 9.05% 9.05%
कनारा बैंक 8.50% 8.50%
सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया 8.50% 8.50%
फेडरल बैंक 10.05% 10.05%
IDBI बैंक 6.90% 8.40%
इंडियन ओवरसीज़ बैंक 10.65% 10.65%
PNB 7.05% 10.65%
SBI 7.00% 8.80%
UCO बैंक 9.30% 9.30%
यूनियन बैंक ऑफ इंडिया 8.40% 8.05%

 

Private Student Loans: कोनसी कंपनी देती हैं 

HDFC Bank 

एचडीएफसी बैंक एक प्रमुख बैंक है जो प्राइवेट छात्र लोन  प्रदान करता है। इसके छात्र लोन योजनाएं आर्थिक सहायता प्रदान करने में मदद करती हैं, जिससे छात्र अपने शैक्षणिक लक्ष्यों की प्राप्ति कर सकते हैं।

ICICI Bank 

आईसीआईसीआई बैंक भी एक अन्य प्रमुख बैंक है जो छात्रों को उच्च शिक्षा के लिए लोन प्रदान करता है। इसके विभिन्न छात्र लोन योजनाएं छात्रों को विभिन्न स्तरों के शिक्षा के लिए आर्थिक समर्थन प्रदान करने में सहायक हैं।

Axis Bank

एक्सिस बैंक ने भी अपने छात्र लोन योजनाओं के माध्यम से छात्रों को उच्च शिक्षा के लिए लोन प्रदान करने में सक्रिय भूमिका निभाई है। यह छात्रों को विभिन्न कोर्सों और कॉलेजों में प्रवेश के लिए आर्थिक समर्थन प्रदान करता है।

Kotak Mahindra Bank

कोटक महिंद्रा बैंक भी छात्रों को प्राइवेट छात्र लोन की सुविधा प्रदान करता है। इसके विभिन्न योजनाएं छात्रों को विभिन्न क्षेत्रों में उच्च शिक्षा के लिए आर्थिक समर्थन प्रदान करने में सहायक हैं।

इन बैंकों द्वारा प्रदान किए जाने वाले प्राइवेट छात्र लोन छात्रों को आर्थिक स्वतंत्रता प्रदान करते हैं और उन्हें उच्च शिक्षा के सपनों को पूरा करने का एक नया माध्यम प्रदान करते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *